Friday 5 November 2021

Spiritual knowledge

ज्ञानशलाका                                                      

ज्ञानमीमांसा

"क्या यह शरीर प्रकृति में जाएगा?"


अचानक, कुछ लोगों ने मेरे सिर और पैरों पर कुल्हाड़ियों से वार किया, और मैंने उन्हें अपनी छाया में आराम दिया, मेरी शाखाओं पर पत्ते और फूल जीवन भर बढ़ते रहे। वही लोग आज मुझ पर हमला कर रहे थे। आज मैं अपनी जड़ों और शाखाओं से अलग हो गया था। मेरे पैर और सिर चले गए थे। मेरे पास केवल एक ओन्डका बचा था। कुछ लोगों ने मुझे उठाकर लाचार की तरह नदी में फेंक दिया और पानी की गति मुझे अपनी ओर खींच रही थी।

पानी में धीमेपन की कमी के कारण, मैं लगातार आगे बढ़ रहा था, न जाने क्या दिशा थी, उद्देश्य क्या था। आज, हालांकि, यह एक आपदा थी, मैं दस, पंद्रह फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गया था। मेरी पीठ अच्छी तरह छिल गई थी। लेकिन मेरी पीड़ा को कोई नहीं समझा। क्या आपने कभी सोचा है कि क्या उस नदी के किनारे की चट्टानों ने मुझे बांधे रखा था, लेकिन अब जब मुझे आराम मिल गया है, तो मैं यही ढूंढ रहा हूं? एक पल में, यह क्षणभंगुर हो गया और मेरे पीछे एक निशान ने मुझे आगे बढ़ाया, अब रुकने का समय नहीं है। वह मुझ पर चिल्लाते और थोड़ी देर के लिए मेरी जगह ले लेते। एक बार फिर अभिमन्यु की यात्रा जारी थी। कुछ दूरी पर कुछ लोग खड़े थे, मानो मेरी प्रतीक्षा कर रहे हों। मुझे फिर से उठाया गया और आज मैं रणवीर का उतना ही आभारी हूं जितना वह अपनी मातृभूमि में लौटने पर था। मैं कई परछाइयों के ढेर में गिर गया था। आज इन लोगों ने मुझे दफनाने का फैसला किया था। मेरा ढेर कई टुकड़ों से बना था और मैं अकेला गवाह बचा था। मेरे ऊपर एक हड्डी का जाल बिछाया गया था।


Image by Stefan Keller from Pixabay


कुछ ही पलों में हम दोनों जलकर राख हो गए। एक बार फिर बहते नदी के पानी में दो जीवों की यात्रा शुरू हुई।

हमारा सफर इतना लंबा था कि हमें पता ही नहीं चला कि हम किस दिशा में रह गए हैं। मनुष्य और प्राकृतिक पेड़ प्राकृतिक हैं। जीवन भर संस्कृति का पाठ सीखते रहे और कई बरसातों को देखते रहे ये दोनों आखिरी कदम पर आग के शिकार हो जाते हैं......

उनके बचे हुए चित्र भी पानी में मिल जाते हैं.. और क्या यह यात्रा रुक जाती है? इस तरह कोई प्रकृति की अज्ञात दुनिया में कहीं प्रवेश करता है, कौन जाने?


अध्यात्म की सिंचाई


घर में पुरुष और महिला का संस्कारी और रचनात्मक होना जरूरी है। इसके लिए समाज में व्यभिचार के फैलाव से दूर रहना बहुत जरूरी है। मेरी राय में, प्रत्येक जोड़े को कम से कम एक बार गुरुचरित्र का पाठ करना चाहिए।

संसार ने कहा कि दुनिया आ गई है, इसके लिए कपल को एक-दूसरे के अनोखे साथी की जरूरत होती है। किसी भी समस्या का समाधान सौहार्दपूर्ण और शांत दृष्टिकोण से किया जा सकता है। लेकिन उसके लिए आपको अपने व्यवहार में "वह" शांति चाहिए

Image by Gerd Altmann from Pixabay

"इसे" कैसे प्राप्त करें, इसके लिए निरंतर एकाग्रता की आवश्यकता होती है। अध्यात्म में इतनी शक्ति है कि प्रकाश की छोटी से छोटी बूंद भी आपके हिस्से और आपके दिमाग को शून्य की स्थिति में शांत कर देगी। आपको बस अपनी दिनचर्या की जरूरत है। एक वेब साइट कितनी अच्छी है यदि वह वहां मौजूद हर चीज के साथ "मिश्रण" करती है?

आपकी संतान को अधिक प्रभावी बनाने के लिए भ्रूण का प्रदर्शन किया जाता है। हम इसे किसी और से प्राप्त करने के बजाय इसे ठीक क्यों नहीं कर सकते? इन्हें भी ट्रैक किया जाना चाहिए। साथ ही गर्भ संस्कार के बाद कर्म और धर्म संस्कार आवश्यक हैं और उन्हें माता-पिता को ही करना चाहिए। एक गरीब घोड़े से बेहतर है कि कोई घोड़ा न हो।

अपने 'राम' के बजाय अपने 'राम' को जगाओ। इसमें कोई शक नहीं कि अगर आपके बच्चे को मातृत्व के साथ-साथ आध्यात्मिक सिंचाई भी मिले तो आने वाले कल का समाज आपकी याद को अपने दिल में बसाएगा।


गुरु सानिध्य के माध्यम से....!


जब साधक सद्गुरु की आज्ञा का पालन करता है और जब वह प्रकाश को देखता है, तो वह स्वर्गीय ध्वनि सुनता है और जब वह ध्वनि में लीन हो जाता है। जब मन और प्रेम पार हो जाते हैं। फिर वह परमधाम की ओर चढ़ने लगता है, यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।

आपके रास्ते में आने वाली विपत्तियों और विपत्तियों को गले लगाओ, क्योंकि वे संकेत हैं कि आत्मा राजमार्ग पर चल रही है। आपने अमरता की भूमि, सच्चे लोगों के लिए रास्ता खोज लिया है। इसलिए सीढ़ियां चढ़कर नामा तक जाएं। पूर्ण चढ़ाई और सद्गुरु के राज्य में आओ। रास्ते में आपको अंतरिक्ष विहीन लोग मिलेंगे। तब निरहंकार - जहां आत्मा को पता चलता है कि अहम् ब्रह्मास्मि का अर्थ है कि मैं स्वयंब्रह्म हूं, वह सद्गुरु के आदेशों के पूर्ण पालन में ब्रह्म में विलीन हो जाता है और इस प्रकार ब्रह्मरूप बन जाता है।

Image by Dean Moriarty from Pixabay 

निःसंदेह, परमपिता की इच्छा और आशीर्वाद से ही यह सब होता है कि वे हमारे मन में अपने प्रति हमारे प्रेम को जगाते हैं। तो हम साधना करते हैं, हम सद्गुरु से मिलते हैं और सत्संग होता है और हमें नाम की गुरु कुंजी मिलती है और उनके प्रोत्साहन से हम साधना जारी रखते हैं। साउंडट्रैक मिलने के बाद चिंता करने का कोई कारण नहीं है।

क्योंकि वह हम पर ध्यान करता है, जैसे एक माँ अपने बच्चे से प्यार करती है। ऐसे योग रोज नहीं आते। यह हमारा सौभाग्य है कि मनुष्य का जन्म हुआ है, इसलिए हमें नाम से जुड़े गुरु से नाम प्राप्त करके इस साधना मार्ग को सीखना चाहिए और नामानुसंधान करना चाहिए।

जब भगवान हमें अपनी कृपा से मुक्त करना चाहते हैं, तो वे इसे सर सद्गुरु के माध्यम से करेंगे। आंतरिक सद्गुरु के आलिंगन में हमारी आध्यात्मिक प्रगति जारी है, और नाम - अनाहत नाद - हमारा उद्धार है।

इस ब्रह्मांड में घोर अंधकार (अज्ञान) है। जो अपने मन को इन्द्रिय सुखों से हटाकर नामानुसंधान से जोड़ देता है, वह सतलोक में लौट आता है। फिर उनका आंदोलन समाप्त हो गया। चूँकि सब कुछ अपनी जगह पर था, जो भी सद्गुरु की आज्ञा से अंतर्यामी में गया, वह उसके घर पहुँच गया।                                   अधिक जानकारी के लिए 

No comments:

Post a Comment